Vaccination Drive Rohtas

ROHTAS PATRIKA/SASARAM:

कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करने व टीकाकरण कराने के लिए रोहतास जीविका द्वारा पूरे जिले में व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस विषय पर जिला परियोजना प्रबंधक आचार्य मम्मट ने बताया जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक सभी जीविका कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि जोर-शोर से अभियान चलाकर लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित किया जाए।

साथ ही जीविका के सारे कैडर तथा समूहों की सारी जीविका दीदियों को अपने गाँव-मोहल्ले और टोले में जाकर अपने गाँव में समूहों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर आम लोगों को कोविड टीका के बारे में बताने और टीका केंद्र भेजने को कहा गया है। उन्होंने लोगों को जमीनी स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी देने तथा अफवाहों से दूर रहकर कोरोना जैसी महामारी से बचने का आग्रह किया।

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस से जीविका दीदियों के टीकाकरण की हुई शुरुआत

आचार्य मम्मट ने बताया स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार के निर्देशानुसार विगत 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विशेष रूप से जीविका दीदियों का कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण प्रारंभ किया गया था। स्वयं सहायता समूह, ग्राम संगठन और संकुल स्तरीय समिति पर आयोजित होने वाली बैठकों में कोरोना टीकाकरण की चर्चा की गयी और इसके महत्व को समझाया गया था। इस अवसर को उत्सव के रूप में मनाते हुए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कुल 3122 जीविका दीदियों का टीकाकरण कराया गया था।

प्रखंड संझौली में शत प्रतिशत टीकाकारण लक्ष्य

जीविका संझौली की प्रखंड परियोजना प्रबंधक साक्षी रंजना ने बताया संझौली को जिले में पहला शत प्रतिशत टीकाकरण युक्त प्रखंड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जीविका टीम तथा जीविका दीदियों द्वारा गांवों में घूम-घूम कर लोगों को टीका लेने के लिए समझाया जा रहा है। सुदूरवर्ती और आवागमन के सुचारू तथा नियमित साधनों से विहीन गांवों में ग्रामीण लोगों के बीच पहुंचकर उनसे बात की जा रही है।

टीकाकरण के लिए आम ग्रामीणों को अपना काम काज छोड़कर लंबी पैदल दूरी नहीं तय करनी पड़े, इसके लिए उनके गाँव में ही मोबाइल वैन के माध्यम से टीकाकरण की व्यवस्था को भी जीविका द्वारा प्रयास किया जा रहा है। जिला एवं प्रखंड स्तर पर प्रतिदिन संध्याकालीन समीक्षा बैठक आयोजित करके सघन समीक्षा करते हुए प्रतिदिन की रिपोर्ट ली जाती है और अगले दिन की सफलता को पुनः नई रणनीति तय की जाती है।

शत प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्यों की पूर्ति को जीविका का हर स्टाफ और कैडर समर्पित भाव से कार्य कर रहा है। संघर्ष संकुल समिति संझौली की अध्यक्षा कनक लता देवी प्रतिदिन चार से पांच गाँव में स्वयं भ्रमण कर रही हैं और लोगों के टीकाकरण को प्रेरित कर रही हैं।

2,08,198 जीविका दीदियों व परिजनों का टीकाकरण हुआ

जीविका रोहतास के स्वास्थ्य, संपोषण एवं स्वच्छता प्रबंधक अजीत कुमार ने बताया कि विभिन्न प्रखंड के प्रखंड परियोजना प्रबंधक द्वारा भेजे गए रिपोर्ट के मुताबिक अब तक जिले में लगभग 2,08,198 जीविका दीदियों व परिजनों का टीकाकरण हो चुका है। हर प्रखंड में प्रतिदिन बचे हुए दीदियों तथा उनके परिजनों का टीकाकरण चल रहा है जिसकी प्रतिदिन निगरानी की जा रही है। 18 तथा 45 आयु वर्ग के योग्य लाभुकों के लिए एक ही स्थान पर टीकाकरण किए जाने के कारण अधिक से अधिक लोग टीकाकरण का लाभ ले पा रहे हैं।

दीदियाँ रंगोली बना कर रहीं जागरूक

नौहट्टा प्रखंड परियोजना प्रबंधक धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि जीविका दीदियों द्वारा संकुल स्तर तथा ग्राम संगठन स्तर पर सभी दीदियों को टीकाकरण के लिए जागरुक किया जा रहा है| इसके तहत रंगोली, बैनर, तथा लोक गीत के माध्यम से जानकारी पहुंचाई जा रही है। जीविका दीदियाँ वैसे लोगों का घर भ्रमण कर प्रेरित कर रही हैं जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लिया है या उनके मन में टीका के प्रति किसी प्रकार की नकारात्मक बातें हैं।