Vaccination center of rohtas

ROHTAS PATRIKA/SASARAM:

संक्रमण से बचाव को लेकर टीका अभियान में तेजी लाने के लिए 6 महीना 6 करोड़ महाअभियान चलाया जा रहा है। रोहतास जिले में जारी इस महाअभियान से जिले में टीकाकरण अभियान में तेजी देखी जा रही है। रोहतास जिले में 100 फ़ीसदी टीकाकरण का लक्ष्य जल्द से जल्द प्राप्त किया जाए इसको लेकर विभाग तत्पर दिखाई दे रहा है।

अभियान को सफल बनाने के लिए प्रखंड स्तर से लेकर पंचायत स्तर पर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय दिखाई दे रही है। इसको लेकर प्रखंड स्तर तथा पंचायत स्तर तक कमेटी बनाकर लोगों को जागरूक कर टीका केंद्र तक लाया जा रहा है। इस टीकाकरण महाअभियान से जिला प्रशासन को सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ रही भीड़, लोगों में उत्साह

जहाँ पहले टीकाकरण को लेकर लोगों में नकारात्मक सोच थी और काफी समझाने बुझाने के बावजूद भी लोग टीकाकरण के लिए राजी नही होते थें अब वही जिले के सभी प्रखंडों में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की जमकर भीड़ दिखाई दे रही है। सभी केंद्रों पर प्रतिदिन भीड़ उमड़ रही है। संझौली, सूर्यपुरा, राजपुर, नौहट्टा, तिलौथू सहित जिले के सभी प्रखंडों में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर सुबह से ही लोगों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

वहीं सासाराम स्थित फजलगंज स्टेडियम के मल्टीपर्पस हॉल में बनाये गए 9 टू 9 टीकाकरण केन्द्र पर सुबह 9 बजे से पहले ही लोगों की लंबी कतारें लग रही हैं। कुछ केंद्रों पर तो स्वास्थ विभाग के अनुमान से दुगने लोग पहुंच जा रहे हैं। टीकाकरण को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। अब लोग स्वयं टीकाकरण केंद्र की ओर पहुंच रहे हैं। सभी टीकाकरण केंद्रों पर पुरुषों के साथ साथ महिलाओं की भी काफी संख्या देखी जा रही है।

जिले में प्रतिदिन 28 हज़ार का रखा गया है लक्ष्य

रोहतास जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण कराने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से कटिबद्ध है। रोहतास जिले में जल्द से जल्द 100 प्रतिशत टीकाकरण करवाने के लिए प्रतिदिन 28000 लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है जो लगभग लगभग पूरा हो जा रहा है। इसकी जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने बताया कि वर्तमान में जिस तरह से लोगों का टीका के प्रति नजरिया बदला है और लोग टीकाकरण केंद्र पर पहुंच रहे हैं यह काफी अच्छी बात है।

उन्होंने कहा टीका को लेकर लोगों में अब धीरे-धीरे सकारात्मक सोच आ रही है उसी का परिणाम है कि जिले में टीकाकरण का प्रतिशत काफी बढा है। अगर ऐसे ही लोग टीकाकरण केंद्र पहुंचते हैं और टीकाकरण करवाते हैं तो हम लोग जल्द से जल्द अपने लक्ष्य को हासिल करते हुए जिले के सभी लोगों को टीकाकरण करने में सफल होंगे।