More

    रोहतास: कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर में नियमित टीकाकरण अभियान के लिए बनी रणनीति

    सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाकर नियमित टीकाकरण को किया जाएगा सुदृढ़।

    रोहतास पत्रिका/सासाराम: कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर के दौरान नियमित टीकाकरण अभियान के साथ साथ परिवार नियोजन अभियान को भी सुचारू बनाए रखना जिला स्वास्थ्य समिति के लिए फिर एक बड़ी चुनौती दिखाई दे रही है। नियमित टीकाकरण के साथ गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य जांच तथा परिवार नियोजन कार्यक्रमों को संक्रमण काल मे बेहतर तरीक़े से अंजाम देने उद्देश्य से सासाराम सदर अस्पताल के पारा मेडिकल ट्रेनिंग संस्थान भवन में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

    इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने संक्रमण के तीसरी लहर के दौरान नियमित टीकाकरण अभियान को सुदृढ़ करने के लिए रणनीति के तहत कार्य करने के लिए बताया। साथ ही कार्यशाला में मौजूद डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉक्टर अफाक आमिर, तथा यूनिसेफ के एसएमसी असजद इकबाल सागर के द्वारा ऑपरेशनल माइक्रो प्लानिंग एवं संचार योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

    सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का होगा आयोजन

    संक्रमण के तीसरी लहर के दौरान नियमित टीकाकरण अभियान को सुदृढ़ करने के साथ साथ उसे सुचारू बनाने के उद्देश्य से प्रस्तावित आगामी 7 फरवरी, 7 मार्च एवं 4 अप्रैल को सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाया जाएगा। इसके पूर्व आशा कर्मियों द्वारा अपने कार्य क्षेत्र में मौजूद घरों का सर्वेक्षण करेंगी और इसकी रिपोर्ट आगामी 17 जनवरी तक उपलब्ध कराएंगी। सर्वे के आधार पर बच्चों एवं गर्भवती की संख्या निर्धारित सत्र का चयन किया जाएगा। इसके अलावा महादलित क्षेत्र, उच्च जोखिम क्षेत्र, ईट भट्ठा एवं वैसे उप स्वास्थ्य केंद्र जहाँ एएनएम मौजूद नहीं हो वहां पर विशेष सत्र चलाकर नियमित टीकाकरण अभियान को पूर्ण किया जाएगा।

    प्रचार प्रसार पर दिया जाएगा बल: डॉ आरकेपी साहू

    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने कहा कि हम लोग संक्रमण की तीसरी लहर को झेल रहे है और लोगों को संक्रमण से बचाने को लेकर कोरोना टीकाकरण पर बल दिया जा रहा है। ऐसे में नियमित टीकाकरण अभियान भी हमारे लिए एक चुनौती होगी और इस चुनौती को हम सभी एकजुट होकर अंजाम तक पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि अभियान से पूर्व प्रचार -प्रसार पर अत्यधिक बल लगाने की आवश्यकता है। जितना अधिक प्रचार-प्रसार होगा लोगों को इतनी अधिक सूचना मिलेगी और इससे अधिक से अधिक लाभार्थी लाभान्वित हो सकेंगे।

    Latest articles

    Related articles