More

    रोहतास: लक्ष्य के विरुद्ध 75 प्रतिशत लोगों ने लिया कोरोना का पहला टीका

    रोहतास पत्रिका/सासाराम:

    कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जारी टीकाकरण अभियान रोहतास जिला अब अंतिम दौर की ओर जा रहा है। जिले में लक्षित लोगों के विरुद्ध अब तक 75 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोरोना का प्रथम डोज का टीकाकरण किया जा चुका है। इस तरह से अब कहा जा सकता है कि रोहतास जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान अब आखिरी पड़ाव पर पहुँचता दिखाई दे रहा है। रोहतास जिले में कुल 21 लाख 11,000 लोगों को कोरोना टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके विरूद्ध अब तक जिले में 15 लाख 90 हज़ार 486 लोगों को प्रथम पूरा खुराक का टीकाकरण किया जा चुका है। वहीं रोहतास जिला स्वास्थ समिति जिले में जल्द से जल्द शत प्रतिशत टीकाकरण में लगी हुई है।

    ग्रामीण व पहाड़ी क्षेत्रों में टीकाकरण अंतिम दौर में

    टीकाकरण को लेकर जहां शुरुआती दौर में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ पहाड़ी इलाकों में लोगों को टीकाकरण करने में स्वास्थ्य विभाग को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था वही अब उन क्षेत्रों में भी टीकाकरण लगभग लगभग पूर्ण हो चुका है। जहाँ पहले इन इलाकों में टीकाकरण का विरोध होता था अब लोग सहर्ष कोविड का टीका लेने आगे आ रहे हैं. इन क्षेत्रों में स्वास्थ विभाग के साथ-साथ डब्लू एच ओ, यूनिसेफ एवं केयर इंडिया टीम की लगातार जागरूकता अभियान की अहम भूमिका मानी जा रही है। वही इन इलाकों मे चलाये गये हर घर दस्तक अभियान के साथ-साथ अन्य अभियान से भी बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं।

    दूसरे डोज के लिए अभियान तेज़: डीआईओ

    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने बताया, जिले में लगभग लगभग प्रथम दोष की खुराक लोगों की लगा दी गई है जो लोग बचे हुए थे उन्हें सर्च करके टीकाकरण किया जा रहा है। हर घर दस्तक अभियान के दौरान यह भी पाया गया कि लक्षित लोगों में से 75 प्रतिशत लोगों ने टीका ले लिया है जो लोग बचे हुए हैं उनमें से अधिकांश लोग दूसरे जिले या राज्यों में रह रहे हैं या कुछ लोग गंभीर बीमारी की वजह से टीकाकरण नही कराए हैं। डॉ अरकेपी साहू ने बताया, दूसरे डोज की खुराक भी लगभग 70 प्रतिशत से अधिक लोगों को दिया जा चुका है। उन्होंने लोगों से अपील भी किया कि जिनका जिनका दूसरे डोज का समय पूरा हो गया है वे लोग अपने नजदीकी केंद्रों पर टीकाकरण करा लें।

    Latest articles

    Related articles