More

    रोहतास: सभी पीएसची में शुरू हुआ कोरोना बूस्टर डोज का टीकाकरण

    रोहतास पत्रिका/सासाराम: लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने में अहम भूमिका निभाने वाले हेल्थ केयर वर्कर्स एवं फ्रंट लाइन वर्करों को सोमवार से कोरोना का बूस्टर डोज टीकाकरण का देशव्यापी शुभारंभ किया गया। इसी के तहत रोहतास जिला में भी बूस्टर डोज की शुरुआत की गई। रोहतास जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अलग से बूस्टर डोज के लिए केंद्र बनाया गया है। बूस्टर डोज को पूरा कराने के लिए रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा, सासाराम नगर थाना, रेलवे स्टेशन, समाहरणालय परिसर सहित कई अन्य जगहों पर बूस्टर डोज केंद बनाकर हेल्थ केयर वर्कर्स एवं फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना का बूस्टर डोज दिया जा रहा है। इसके अलावा रोहतास जिले के सभी प्रखंडों में स्थित सभी पीएचसी में अलग से टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जहां बूस्टर डोज का टीका दिया जा रहा है।

    जिलें में 14992 लोग है लक्षित

    रोहतास जिले में कुल 13000 के आसपास हेल्थ केयर वर्कर्स ने दूसरे डोज का टीका ले लिया है तो वही 7000 से अधिक फ्रंट लाइन वर्कर्स ने दूसरे डोज का टीका ले लिया है। ऐसे में जिनका दूसरे डोज का टीका लेने की अवधि 9 महीना हो चुका है उन्हें बूस्टर डोज का टीका दिया जा रहा है। रोहतास जिला स्वास्थ समिति से मिली जानकारी के अनुसार जिले में कुल 14,992 हेल्थकेयर एवं फ्रंट एंड वर्कर्स को लक्षित किया गया है जिन्हें बूस्टर डोज का टीकाकरण किया जाना है।

    जिले में अब तक 29 लाख 92 हजार से अधिक लोगों का किया गया टीकाकरण

    कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जारी टीकाकरण अभियान कि शुरुआती दौर से लेकर अब तक रोहतास जिले में कुल 29 लाख 92 हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें 17 लाख 42 हज़ार से अधिक पहले डोज का टीकाकरण तथा 12 लाख 49 हजार से अधिक दूसरे डोज का टीकाकरण किया जा चुका है। सोमवार को रोहतास जिले में टीकाकरण के लिए 435 केंद्र बनाए गए थे जिसमें 15-18 आयु वर्ग वालों के साथ साथ 18 वर्ष के ऊपर तथा बूस्टर डोज केंद्र शामिल है।

    जल्द से जल्द टीकाकरण करवाना लक्ष्य: डीआईओ

    रोहतास प्रतिरक्षा पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने बताया कि जिले के लगभग सभी केंद्रों पर बूस्टर डोज का टीकाकरण किया जा रहा है। जहां पर हेल्थ वर्कर्स के साथ-साथ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीकाकरण किया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य समिति की पूरी कोशिश है कि जल्द से जल्द बूस्टर डोज को पूरा करा लिया जाए। इसके अलावा बच्चों के लिए जारी टिकट अभियान का भी गति लाकर उसे जल्द से जल्द पूरा कराने की कवायद की जा रही है।

    Latest articles

    Related articles