More

    रोहतास: 75 प्रतिशत लोगों ने लिया कोरोना का पहला टीका, हर घर दस्तक अभियान से मिल रहा शत प्रतिशत टीकाकरण को बढ़ावा

    रोहतास पत्रिका/सासाराम:

    कोरोना टीकाकरण को लेकर रोहतास जिला प्रशासन व जिला स्वास्थ्य समिति के साथ साथ जनप्रतिनिधियों के अथक प्रयास से रोहतास जिला में कोरोना टीकाकरण अभियान को सफलता मिलती हुई दिखाई दे रही है। रोहतास जिले में अब तक 75 प्रतिशत से अधिक लोगों ने प्रथम डोज का टीका ले लिया है। जिले में टीकाकरण अभियान में मिल रही सफलता से जिला स्वास्थ समिति व जिला प्रशासन खुश दिखाई दे रही है। जिले में लक्षित 21 लाख 11000 हज़ार लोगों में से अब तक 15 लाख पचासी हजार से अधिक लोगों ने प्रथम डोज का टीकाकरण करवा लिया है तो वही 6 लाख 20 हज़ार से अधिक लोगों ने दूसरे डोज का टीकाकरण करवा लिया है। जिले में जारी हर घर दस्तक टीकाकरण अभियान भी शत प्रतिशत टीकाकरण अभियान को जल्द से जल्द पूर्ण कराने में अहम योगदान दे रहा है। अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मी लोगों के घरों तक पहुंच कर टीकाकरण कर रहे हैं।

    पहाड़ी क्षेत्रों में भी टीकाकरण अभियान को बनाया गया सफल

    रोहतास जिला के सासाराम, नौहट्टा, रोहतास, शिवसागर चेनारी ऐसे प्रखंड है जहां के सैकड़ों गांव पहाड़ी क्षेत्र में पड़ते हैं। आवागमन के संसाधन के अभाव के बीच दुर्गम रास्तों से होकर पहाड़ी गांव में पहुंच कर लोगों को टीकाकरण कर के अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य कर्मियों ने अहम योगदान निभाया। खासकर स्वास्थ विभाग के एएनएम के साथ-साथ आशाकर्मी एवं आईसीडीएस की सेविका तथा सहायिका ने इस अभियान को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभा रही है। आज पहाड़ी इलाके में भी टीकाकरण अपने शत-प्रतिशत लक्ष्य की ओर अग्रसर दिखाई दे रहा है।

    पहाड़ी क्षेत्र था बड़ी चुनौती: असजद इकबाल सागर

    यूनिसेफ के एसएमसी असद इकबाल सागर ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों को टिकट कल के प्रति जागरूक करना सबके लिए एक बड़ी चुनौती थी उन्होंने कहा कि खासकर वैसे जगह जहां आवागमन का कोई साधन ना हो और दुर्गम रास्तों से होकर गांव तक पहुंचना पड़ता है वैसे जगह पर है ग्रामीण लोगों को टीकाकरण के फायदे बताना बड़ा कठिन रहा, परंतु लगता कंपेनिंग और अथक प्रयास की वजह से आज पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भी टीकाकरण किया जा चुका है।

    सबकी भूमिका सराहनीय: डीआईओ

    रोहतास जिले में स्वास्थ्य कर्मियों के अथक प्रयास के कारण टीकाकरण में मिली सफलता को लेकर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू ने कहा कि इस अभियान को सफलता के शिखर तक पहुंचाने में सब का भरपूर योगदान रहा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन से लेकर सहयोगी संस्था एयर इंडिया, यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ की टीम ने अपना भरपूर योगदान दिया। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील किया कि जिन लोगों का दूसरे डोज का समय पूरा हो गया है वे लोग अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर दूसरे डोज का भी टीकाकरण अवश्य करवाएं।

    Latest articles

    Related articles