Success Vaccine Drive in Rohtas

शत प्रतिशत टीकाकरण में जिला प्रशासन के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों की रही अहम भूमिका

Rohtas Patrika/Sasaram:

रोहतास जिला अंतर्गत संझौली प्रखंड शत-प्रतिशत लोगों को टीकाकरण की दौड़ में पहले पायदान पर है। वही संझौली प्रखण्ड में शत प्रतिशत टीकाकरण कराने को लेक अभियान जोरों पर है। जिला प्रशासन के साथ-साथ जिला स्वास्थ्य समिति संझौली प्रखंड के सभी लोगों को पूर्ण टीकाकरण कराने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए प्रखंड में लोगों को जागरूक करने और टीकाकरण को लेकर लोगों के मन में बैठे भ्रम को मिटाने के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी स्वयं संझौली प्रखंड का दौरा करके टीकाकरण से जुड़ी सारी गतिविधियों की जानकारी लेने में जुटे हुए हैं। संझौली प्रखंड में अभी तक 90 से 95 प्रतिशत से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। इस टीकाकरण अभियान में संझौली प्रखंड जिले में तीसरे नंबर पर है, जहां 34 हजार से अधिक लोगों को पहले डोज का टीकाकरण किया जा चुका है।

कभी टीकाकरण टीम को लौटना पड़ा था बैरंग

टीकाकरण के शुरुआती दौर में एक समय ऐसा भी था जब टीकाकरण करने गई टीम को संझौली प्रखंड के कुछ गांव से बैरंग लौटना पड़ा था क्योंकि प्रखण्ड के कुछ गांव में लोग टीकाकरण को लेकर काफी भ्रमित थे। परंतु जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ जनप्रतिनिधियों एवं कुछ आम लोगों के अथक प्रयास के बाद लोग टीका को लेकर जागरूक हुए।

इसका परिणाम ये हुआ कि सिर्फ एक दिन में ही प्रखण्ड में 22 हज़ार से अधिक लोगों ने टीकाकरण करवाया। प्रखण्ड में अब टीकाकरण के लिए सिर्फ वैसे ही लोग बचे हुए है जो कोविड पॉजिटिव थे। इसके अलावा कुछ ऐसी महिलाएं जो गर्भवती है। चुकी शुरुआती दौर में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण की सलाह नही दी गई थी।

जनप्रतिनिधियों की मेहनत लाई रंग

संझौली प्रखंड को पूर्ण टीकाकरण लाभान्वित प्रखंड बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों ने अपनी अहम भूमिका निभाई ।बिक्रमगंज अनुमंडल के एसडीएम विजयंत ने बताया कि टीकाकरण के शुरुआती दौर में लोगों को टीकाकरण के लिए राजी करना काफी कठिन था। बावजूद इसके जागरूकता अभियान को नही रोका गया।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक घरों का दरवाजा खटखटा कर लोगों को टीका के फायदे को बताया जाता था। उन्होंने बताया कि इस काम मे संझौली के जनप्रतिनिधियों के भी काफी योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि सभी के सहयोग से संझौली प्रखण्ड में सफलता मिली है और आज लोग टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि संझौली प्रखण्ड अब लगभग लगभग पूर्ण टीकाकरण की ओर है।