Jio 5g smartphone
- सांकेतिक तस्वीर

भारत में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग शुरु हो चुकी है। इसी के साथ ही स्मार्टफोन की दुनिया में भी भारतीय बाज़ार को लेकर स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां नजर गड़ाए बैठी है। Oppo ने तो भारतीय बाज़ार में अपना 5जी फोन लॉन्च भी कर दिया है। आज़ स्मार्टफोन बेहद सस्ते दामों में उपलब्ध है। वजह है JIO। जियो ने कीपैड स्मार्टफोन बेहद सस्ते दामों में लॉन्च कर भारत को दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन यूजर बना दिया। अब एक बार फिर से जियो कमाल करने जा रहा है. जियो अब 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है।

आए दिन तकनीकी में विकास हो रहा। खासकर स्मार्टफोन में आए दिन कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिल रहा है। एक महीने के अंदर मोबाइल की दुनिया में इतना बदलाव आ जाता है की आपका एक महीना पुराना ख़रीदा हुआ फोन पुरानी टेक्नोलॉजी में आ जाता है। भारत में 5जी को लेकर हलचल तेज़ हो गई है। अब कंपनिया अपने यूजर्स को बेहतरीन किफायती दाम में 5 जी स्मार्टफोन देने के लिए जुट गईं हैं। तो भला रिलाइंस कैसा पीछे रहता है। रिलाइंस ग्रुप जल्द ही किफायती दामों में 5जी फोन लांच करने वाला है।

गूगल के साथ मिलाया है हांथ

रिलायंस जियो का को नया 5जी फ़ोन आने वाला है उसे रिलायंस और गूगल ने मिलकर बनाया है। देश की दिग्गज नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी जियो 24 जून को अपनें नए 5जी स्मार्टफोन को लॉन्च कर सकती है। रिलायंस इंडस्ट्री आने वाले 24 जून को अपनें 44वें एजीएम का आयोजन करने वाली है। बताया जा रहा है कि 24 जून को ही जियो 5जी सर्विस की घोषणा करेगी। साथ ही साथ Jio Laptop और Jio Phone 5G की भी घोषणा हो सकती है। गूगल और जियो जो फ़ोन लॉन्च करने जा रहे हैं उसके लिए गूगल एक कस्टम एंड्रॉयड वर्जन तैयार कर रहा है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को जियो ऑपरेटिंग सिस्टम भी कहा जा रहा है।